कॉलेज के मित्र किसानों को अनुकूलित नवाचार प्रदान करने के लिए agripreneurs बारी

05 जुलाई 2018   |  सुजाता सिंह   (98 बार पढ़ा जा चुका है)

कॉलेज के मित्र किसानों को अनुकूलित नवाचार प्रदान करने के लिए agripreneurs बारी - शब्द (shabd.in)



2016 में लॉन्च किया गया, एग्रोएनक्स्ट उत्पादकता, गुणवत्ता और मूल्य प्राप्ति में सुधार करने, या किसानों के लिए लागत या हानि को कम करने के लिए सेवाएं प्रदान करता है।

एग्रोएनक्स्ट सह-संस्थापक - रजत और आशुतोष

यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से कि बढ़ते कृषि क्षेत्र में विकासशील प्रौद्योगिकियां और नवाचार किसानों तक पहुंचें, पंतनगर विश्वविद्यालय से दो पूर्व कृषि व्यवसाय के छात्रों - रजत वर्धन और आशुतोष तिवारी ने 2016 में एग्रोएनक्स्ट शुरू किया।

'इस क्षेत्र में प्रमुख विकास के बावजूद, किसान इन प्रौद्योगिकियों के लाभ प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं। मुख्य कारण किसानों, अंतिम उपयोगकर्ताओं, और इनोवेटर्स की अक्षमता - व्यक्तियों, कंपनियों, अनुसंधान इकाइयों इत्यादि द्वारा प्रौद्योगिकी की धीमी गति से गोद लेने के लिए - अंतिम उपयोगकर्ता को समान रूप से पहुंचने, व्याख्या करने, प्रदर्शित करने और प्रशिक्षित करने के लिए अंतिम उपयोगकर्ता को लाभ पहुंचाने में सक्षम होने के लिए प्रशिक्षित करना है। अभिनव प्रौद्योगिकियों, 'AgroNxt के सह-संस्थापक Ashutosh कहते हैं।

'धीमी प्रौद्योगिकी गोद लेने' में अंतर को समझते हुए, एग्रोएनक्स्ट किसानों को कृषि-नवाचारों तक पहुंच प्रदान करता है - सीधे अनुसंधान प्रयोगशालाओं से किसानों तक जा रहा है, और खेती को उनके लिए अधिक लाभदायक बना रहा है।



जबकि भारत दुनिया में कई कृषि वस्तुओं के शीर्ष तीन उत्पादकों में से एक बना हुआ है, कृषि समुदाय के लिए उत्पादकता एक समस्या बनी हुई है। बढ़ते डेटा इनपुट, उपग्रह इमेजरी और तकनीकी सहायता में खेती से जुड़े अनिश्चितताओं को कम करने की क्षमता है।

सरकार अब खेती समुदाय तक पहुंचने और फसल बीमा के साथ सहायता करने के लिए कृषि-स्टार्टअप के साथ साझेदारी कर रही है, और सिंचाई और श्रम लागत को बचाने के लिए मौसम डेटा का विश्लेषण कर रही है। फिर भी, चौंकाने वाले कर्ज, खराब उत्पादकता, कम गुणवत्ता वाले उत्पादन, और उच्च पूर्व और बाद में फसल के नुकसान से पता चलता है कि एक हेक्टेयर से कम जमीन वाले छोटे और सीमांत किसान इस कृषि-तकनीक क्रांति से बहुत दूर हैं।

'परिवर्तन हो रहा है, लेकिन यह धीमा है। इससे पहले की तकनीक किसानों को कटाई करने वालों और प्रत्यारोपण के रूप में आई थी, लेकिन अब वे डिजिटल सेवाओं तक खुल रहे हैं, '31 वर्षीय आशुतोष कहते हैं।

किसानों को प्रौद्योगिकी नवाचार लाने, एक समूह की बैठक।

इस अंतर को पुल करना और खेती को एक लाभदायक पेशे बनाने और कृषि समुदाय को प्रौद्योगिकी लाने के अपने पुराने सपने को पंख देना था, कि रजत और आशुतोष ने 2016 में बहुराष्ट्रीय कंपनियों में अपनी दशक की प्रबंधन नौकरियों को छोड़ दिया था।

आशुतोष याद करते हैं, 'आर एंड डी और परीक्षण में सेवा मंच और उत्पाद प्रसाद विकसित करने में हमें एक साल का समय लगता है।'

पिछले दो वर्षों में, दोनों ने एक तकनीकी मंच बनाया है जहां परंपरागत परिशुद्धता के लिए परंपरागत उन्नयन पर सेवाएं केंद्रित हैं और सभी उत्पाद उत्पादकता और मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार करने पर केंद्रित हैं।

किसान AgroNxt से जुड़ते हैं

पंजाब के तरण तारण के 30 वर्षीय नवरूप सिंह जैसे किसानों को रीयल-टाइम सलाहकार सेवाएं और एग्रोएनक्स्ट टीम से जमीन पर समर्थन मिलता है।

'इससे पहले, मैं हर दूसरे किसान की तरह गेहूं और चावल का पूरा समय खेती करता था। AgroNxt आवेदन के माध्यम से, मैंने अपने पैकेज और खेती तकनीक के बाद, मिर्च (गर्म काली मिर्च) की खेती की कोशिश की। अब, मैं पुरानी फसलों की तुलना में 70 प्रतिशत समय में चार गुना मुनाफा कमाता हूं, 'वे कहते हैं।



मोहाली स्थित एग्रोएनक्स्ट नवाचारों की खोज करता है जो कि किसानों के लिए 'असली मूल्य' बनाते हैं; फिर वे उस नवाचार को उत्पाद या सेवा के रूप में विकसित और स्थानीयकृत करते हैं। इस उत्पाद या सेवा को कृषि एजेंटों के वितरण चैनल का उपयोग करके किसानों के लिए उपलब्ध कराया जाता है। उनका यूट्यूब चैनल, जो इन नवाचारों को उपयोगकर्ता के अनुकूल, देशी भाषा ऑडियो-विज़ुअल प्रारूप में दिखाता है, में 1.5 मिलियन से अधिक विचार हैं।

किसानों की बैठक में नए उत्पादों का परिचय

इसके अलावा, एग्रोएनक्स्ट यह भी सुनिश्चित करता है कि एक किसान कृषि समुदाय 'तकनीक-सक्षम डिजिटल सलाहकार' को बढ़ाकर प्रौद्योगिकी को समझता है।

आशुतोष बताते हैं, 'हमने किसानों को टिकाऊ, अभिनव और किफायती तरीके से मदद करने के लिए एक दृष्टिकोण विकसित किया है।'

AgroNxt नवीनतम डिजिटल प्रौद्योगिकियों जैसे कि मशीन लर्निंग, भू-स्थानिक विश्लेषण, और उत्पाद / सेवा से मूल्य उत्पन्न करने के लिए बड़े डेटा का उपयोग करता है।

वे अलग-अलग किसानों को सटीक और मूल्य-संचालित विश्लेषिकी के रूप में मजबूत सूचना सेवाएं भी प्रदान करते हैं - मिट्टी, इनपुट-उपयोग, कीट-घटना से संबंधित डेटा, और सिंचाई किसानों को सलाहकार के रूप में उत्पन्न की जाती है।

AgroNxt टीम।

किसानों को सेवाएं प्रदान करने के लिए टीम दो-बिंदु मॉडल का पालन करती है:



उत्पादकता में वृद्धि के लिए, नवाचार जो गुणवत्ता मूल्यांकन और पानी, बीज, उर्वरक और कीटनाशकों के न्यायिक उपयोग में मदद करते हैं, को प्राथमिकता दी जाती है। टीम उत्पादन को बढ़ाने के लिए आनुवांशिक रूप से संशोधित (जीएम) बीज सहित आधुनिक तकनीक की भी खोज करती है। वे किसानों को फल, सब्जियां, फूल, मत्स्य पालन, पशुपालन और कुक्कुट जैसे उच्च मूल्य वाले वस्तुओं में स्थानांतरित करने के लिए मार्गदर्शन भी करते हैं।



केंद्र सरकार की डिजिटलीकरण ड्राइव इंटरनेट और मोबाइल तक पहुंच प्रदान करने की इच्छा रखती है। एक प्रतिभागी के रूप में, AgroNxt मजबूत प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर किसानों की सहायता करता है।

उन्होंने कहा, 'स्मार्टफोन वाले किसान न केवल, बल्कि इसके बिना परिवारों को भी उनकी समस्याओं के लिए सस्ती अभिनव समाधान खोजने के तरीके पर प्रशिक्षित किया जाता है।'



नवाचार, affordability, और जमीन के स्तर पर काम पर ध्यान केंद्रित करके, AgroNxt किसानों को 'आजीविका कमाई' से 'लाभदायक agripreneurs' में बदलने के उद्देश्य से उत्पादों और सेवाओं को बचाता है।

मोहाली में किसानों के एक समूह के साथ आशुतोष।

स्टार्टअप द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं और उत्पाद हैं:

1. ई-फार्म एनएफटी कार्ड - कम लागत वाली सदस्यता मॉडल के माध्यम से डिजिटल मिट्टी स्वास्थ्य, सिंचाई सेवाओं, इनपुट उपयोग, और कस्टम मिट्टी की सिफारिशों जैसे डिजिटल कृषि सेवाएं प्रदान करता है।

2. रायज 'अनुकूलन तकनीक - एक गैर-रासायनिक मिट्टी स्वास्थ्य और पोषण उत्पाद लाइन।

3. छोटे उपकरण - संगठन कृषि उपकरणों की पेशकश करता है जो क्षेत्र में श्रम दक्षता में सुधार करता है।

4. नि: शुल्क सलाहकार और डिजिटल विस्तार - राष्ट्रीय डिजिटल कर्मचारियों को एग्रोएनक्स्ट मोबाइल ऐप के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर मुफ्त डिजिटल सलाह दी जाती है

किसान समूहों को रायज प्रौद्योगिकी की व्याख्या करना

फिक्की की अगली पीढ़ी भारतीय कृषि - फसल संरक्षण समाधान की भूमिका में कहा गया है कि उचित फसल संरक्षण उत्पादों का उपयोग फसल उत्पादकता में कटौती के कारण फसल उत्पादकता में 25-50 प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है।

AgroNxt इनपुट के दुरुपयोग को कम करके कृषि उत्पादकता में वृद्धि करने की कोशिश करता है। इससे प्रति एकड़ की खेती के खर्च कम हो जाते हैं और कृषि लाभप्रदता बढ़ जाती है।

'तथ्यों को ध्यान में रखते हुए, यदि औसतन एक किसान खेती और पशुधन से प्रति माह 3,843 रुपये कमा रहा है, तो एग्रोक्स्ट कम से कम प्रति माह 20 प्रतिशत, 769 रुपये प्रति किसान प्रति माह में सुधार करने में सक्षम होगा,' आशुतोष कहते हैं।



आईआईटी कानपुर द्वारा इनक्यूबेटेड और वित्त पोषित और बेंगलुरु में सिग्मा सोशल स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम द्वारा त्वरित, एग्रोएनक्स्ट को पंजाब में सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया था। उन्होंने स्टार्टअप इंडिया और छत्तीसगढ़ सरकार से भी मान्यता प्राप्त की है।

जबकि क्रॉपइन टेक्नोलॉजीज, ऑक्सन फार्म सॉल्यूशंस, सैटसुर, एग्रीकैक्स लैब, एग्रोस्टार और कृष्णाहब जैसी अन्य कंपनियां कृषि स्टार्टअप पारिस्थितिक तंत्र में एक आधार बना चुकी हैं, आशुतोष का मानना ​​है कि एग्रोएनक्स्ट बिजनेस मॉडल अद्वितीय बना हुआ है।

'हमारे पास सर्वोत्तम उद्योग भागीदारों को चुनने की नीति है और भागीदारों के भीतर प्रतिस्पर्धा और बिक्री के नरभक्षण से बचने के लिए एक निश्चित भूगोल में कई साझेदार नहीं बनाते हैं। इसके कारण, हम अन्य छोटे स्थानीय खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। हमारे उत्पादों को प्रकृति में अद्वितीय और अभिनव हैं; स्थानीय प्रतियोगिता सबसे अच्छा विकल्प प्रदान करता है, 'वह बताते हैं।

पंजाब के वित्त मंत्री द्वारा एग्रोएनक्स्ट को प्रस्तुत सर्वश्रेष्ठ स्टार्टअप पुरस्कार।

आशुतोष 2022 तक किसानों की आमदनी को दोगुना करने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण में योगदान देने की उम्मीद करते हैं।

'मैं एक भारत का सपना देखता हूं, जहां स्नातक होने के बाद, एक युवा चैप अपने पैतृक भूमि से एक कृषि व्यवसाय शुरू करता है जहां गेहूं और चावल हमेशा खेती की जाती थीं। लेकिन अब, वह एक वैश्विक ब्रांड बन सकता है जो गेर्बेरा फूलों में काम कर रहा है, 'उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

कॉलेज के मित्र किसानों को अनुकूलित नवाचार प्रदान करने के लिए agripreneurs बारी - शब्द (shabd.in)

अगला लेख: भारत में एडटेक स्टार्टअप: सीखने के अनुभव को बदलने के लिए आशा की किरण



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
29 जून 2018
उन दिनों में चला गया जब एक तकनीकी स्टार्टअप यह सोच रहा है कि सूची के लिए कड़े परिस्थितियों के कारण इक्विटी बाजार को धन जुटाने के लिए कैसे टैप करना है, एक लाभप्रदता है। जैसा कि हम में से कई जानते हैं, प्रारंभिक चरण तकनीकी स्टार्टअप में राजस्व उत्पन्न करने में समय लगता है। क्लिक और ग्राहकों की संख्या
29 जून 2018
23 जून 2018
मोमेंट को भारत के सबसे पसंदीदा स्टार्टअप गंतव्यों में से एक बनाने और 2025 तक एशिया के शीर्ष 25 स्टार्टअप गंतव्यों में से एक बनाने में तेजी आई है। गोवा अगले पांच वर्षों में गोवा से कम से कम 100 सफल स्टार्टअप होस्ट करने की भी योजना बना रहा है।28 अप्रैल, 2018 को, गोवा सरकार ने गोवा स्टार्टअप और इनोवेशन
23 जून 2018
28 जून 2018
डिजिटल भुगतान सेवा प्रदाता Instamojo ने घोषणा की है कि यह अपने पांच लाख विक्रेता आधार के लिए राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) के माध्यम से ऑनलाइन लेन-देन करेगा। कंपनी पिछले दो महीनों से अपने मंच पर भुगतान मोड के रूप में एनईएफटी के साथ पायलट कर रही है। वर्तमान में इंस्टामो के विक्रेता आध
28 जून 2018
20 जून 2018
मा
पीटीआई-भाषा संवाददाता 15:56 HRS IST नयी दिल्ली , 20 जून (भाषा) लिवाली और बिकवाली के झोकों के बीच सीमित दायरे में घट बढ़ के बाद राष्ट्रीय राजधानी के थोक गुड़ बाजार में आज गुड़ कीमतें स्थिरता का रुख दर्शाती बंद हुई। किसी खास कारोबारी गतिविधियों के अभाव में मुजफ्फरनगर और मुरादनगर के गुड़ बाजारों में
20 जून 2018
25 जून 2018
आपकी दादी घी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में गलत नहीं थीं और इस पोस्ट में, हम आपको घी के स्वास्थ्य लाभ दिखाते हैं, जिसे उन्होंने हमेशा प्रचार किया था।जीएचईई ने प्रशंसा प्राप्त करनी शुरू कर दी है जो लंबे समय से देय थी। स्वास्थ्य वसा के वर्जित खाद्य पदार्थों की सूची से 'वसा' हटा दिया गया है और घी को पश
25 जून 2018
29 जून 2018
दूरस्थ शिक्षा से लेकर सांस्कृतिक संरक्षण तक, डिजिटल प्लेटफॉर्म शैक्षिक सामग्री के प्रकाशन के लिए व्यापक प्रभाव, दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग और टिकाऊ सामाजिक प्रभाव के लिए व्यावसायिक मॉडल के साथ व्यापक रूप से प्रभाव के साथ सीखने और प्रस्तुत किए जाने के तरीके को बदल रहे हैं। सरकारों और अकाद
29 जून 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
20 जून 2018
पीटीआई-भाषा संवाददाता 15:49 HRS IST सेंसेक्स 260.59 अंक चढ़कर 35,547.33 अंक पर। निफ्टी 61.60 अंक के लाभ से 10,772.05 अंक पर।
20 जून 2018
26 जून 2018
गुरुग्राम स्थित एसक्रार्ल ने घोषणा की कि उसने इक्विनिटी वेंचर फंड से प्री-सीरीज ए फंडिंग दौर में $ 1 मिलियन जुटाए हैं। कंपनी के मुताबिक, धन का उपयोग अपने उत्पाद की सिफारिश को तेज करने के लिए, विशेष रूप से मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में निवेश के माध्यम से अपने उत्पाद और प्रौद्योगिकी को बे
26 जून 2018
04 जुलाई 2018
व्हाट्सएप पर प्रसारित होक्स ने निर्दोष लोगों की हत्या कर दी है। सरकार चाहता है कि व्हाट्सएप कार्य करे, और व्हाट्सएप सरकार को सहयोग करना चाहता है।सरकार ने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर 'अफवाहों और उत्तेजना से भरे गैर जिम्मेदार और विस्फोटक संदेशों' के प्रसार को रोकने के लिए व्हाट्सएप को आदेश देने के कुछ ही समय
04 जुलाई 2018
20 जून 2018
वै
पीटीआई-भाषा संवाददाता 15:59 HRS IST नयी दिल्ली , 20 जून (भाषा) नरम वैश्विक संकेतों के बीच स्थानीय आभूषण कारोबारियों की मांग गिरने से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 185 रुपये टूटकर 31,715 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। हालांकि चांदी औद्योगिक इकाइयों एवं सिक्का निर्माताओं की छिटपुट मांग के कारण 41
20 जून 2018
04 जुलाई 2018
क्या आप जानना चाहते हैं कि किसी ने नियमित रूप से 9 -5 नौकरी के अलावा अपनी दूसरी आय कैसे बनाई? 'बढ़ती आय' श्रृंखला (भाग 1 और 2) के लिए इस तीसरे लेख में, हम बैंगलोर से अनुपम मेहरा के साथ एक साक्षात्कार प्रस्तुत करते हैं, जो हमारे ब्लॉग पाठकों में से एक है और अपने जीवन में दूसरी आय बनाने की अपनी कहानी
04 जुलाई 2018
22 जून 2018
दिल्ली स्थित डाटा इंटेलिजेंस स्टार्टअप सोशलकॉप्स और अहमदाबाद स्थित एग्रीटेक स्टार्टअप माई क्रॉप टेक्नोलॉजीज पहले WEF चुनौतियों में शामिल हो गए, एक सूची जिसमें Google, ट्विटर, स्पॉटिफी, एयरबेंब और मोज़िला शामिल हैं।प्रुकल्प शंकर और वरुण बंका, सोशलकॉप्स के सह-संस्थापकअहमदाबाद स्थित एग्रीटेक स्टार्टअप
22 जून 2018
04 जुलाई 2018
कश्मीर से कन्याकुमारी तक, और गुजरात से असम, फिनटेक, नई और आधुनिक वित्तीय कंपनियों, निवेश स्वर्गदूतों के प्रिय बन गए हैं। बैंकों को मारने वाले शानदार और ट्रेंडी फिनटेक्स की बाधाएं दिन तक कम हो रही हैं।बैंकिंग उद्योग के लिए अंतिम खतरा अब एक शीर्षक नहीं है। यह एक समझौते के करीब है। चीन सबसे स्पष्ट उदाह
04 जुलाई 2018
30 जून 2018
मॉन्ट्रियल संग्रहालय ऑफ फाइन आर्ट्स में डिजाइन लैब पर हमारे फोटो निबंध के भाग 1 में, हम विभिन्न श्रेणियों में प्रेरणादायक, रचनात्मक कार्यों का प्रदर्शन करते हैं।फोटोस्पार्क्स आपकीस्टोरी से एक साप्ताहिक विशेषता है, जिसमें फोटोग्राफियां रचनात्मकता और नवाचार की भावना का जश्न मनाती हैं। पहले 215 पदों मे
30 जून 2018
24 जून 2018
अपने चैनल की विफलता के बाद, स्थानीय टीवी, स्वप्ना दत्त ने येवड़े सुब्रमण्यम और बेहद सफल महानती के साथ मनोरंजन की दुनिया में वापसी की।जब सब कुछ गिर जाता है और आप खुद को अकेला पाते हैं, तो आप दो चीजें कर सकते हैं: अपनी गलतियों पर ध्यान दें और उन्हें भाग्य पर दोष दें, या टुकड़े उठाएं और फिर से शुरू करे
24 जून 2018
25 जून 2018
मुंबई: उपनगरों के कई हिस्सों में रविवार को भारी बारिश देखी गई, मालाद में अधिकतम बारिश (110.8 मिमी), पवाई (78 मिमी) के बाद। भारी बारिश ने दोपहर में उड़ान संचालन और उपनगरीय रेल सेवाओं को प्रभावित किया। आईएमडी सांताक्रुज़ मोटापे से 8.30 बजे से 8.30 बजे के बीच 94.7 मिमी बारिश दर्ज की गई, कोलाबा वेधशाला
25 जून 2018
04 जुलाई 2018
राजस्थान के बीकानेर में आने वाले राजस्थान डिजीप्ले 2018 में अंतरराष्ट्रीय बुलून चैलेंज के मेजबान भी होंगे, जो हमारे पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक-उत्कृष्टता, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हैं। 25 जुलाई और 26 जुलाई को अंतरिक्ष किड्ज़ इंडिया के सहयोग से राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित चुनौती,
04 जुलाई 2018
04 जुलाई 2018
पिछले 10-15 वर्षों में, कार्ड उपयोग ने कम से कम शहरी भारत में नकदी लेनदेन को एक बड़े स्तर पर बदल दिया है। अब हम नकदी वापस लेने के लिए बैंक नहीं जाते हैं। जब हम मॉल, किराने की दुकानों या जब हम अपनी कारों में पेट्रोल भरते हैं तो लगभग हर कोई कार्ड से भुगतान करना पसंद करता है।कार्ड धोखाधड़ी में वृद्धिजब
04 जुलाई 2018
28 जून 2018
वाह एक्सप्रेस संस्थापकमुंबई स्थित लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप वाह एक्सप्रेस ने घोषणा की कि उसने सीरीज़ ए के दौर में $ 4.5 मिलियन (30 करोड़ रुपये) जुटाए हैं। मनसुखनी परिवार के तामारिंद परिवार ट्रस्ट समेत मौजूदा बीज निधि निवेशकों ने वित्त पोषण दौर में भाग लिया। कुल मिलाकर, कंपनी ने 7.2 मिलियन डॉलर जुटाए हैं
28 जून 2018
05 जुलाई 2018
बेंगलुरु स्थित रैपावाक ऐसे जूते बनाती है जिन्हें आप कुछ सेट पैटर्न के आधार पर अनुकूलित कर सकते हैं।एक नजर मेंस्टार्टअप: रैपावाकसंस्थापक: काशीफ मोहम्मद और अरविंद मददरेड्डीसाल की स्थापना की गई: 2018यह कहां स्थित है: बेंगलुरुसमस्या हल हो जाती है: अनुकूलित हाथ से तैयार जूते प्रदान करता हैक्षेत्र: जूतेधन
05 जुलाई 2018
29 जून 2018
आईपीएस अधिकारी संदीप चौधरी, जिन्होंने प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए युवा छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए ऑपरेशन ड्रीम्स शुरू किया, प्रतिदिन दो घंटे खर्च करने वाले उम्मीदवारों को पढ़ता है।एक पुलिस अधिकारी का जीवन आसान नहीं है। इसके लिए बहुत साहस की आवश्यकता है, लेकिन थोड़ा महिमा देता है। लेकिन 32 व
29 जून 2018
21 जून 2018
जीवन शैली की पसंद से परे हर किसी के दिमाग और योग पर कल्याण के साथ, यह क्षेत्र समझदार उद्यमी के लिए बहुत सारे व्यावसायिक अवसर प्रदान करता है।योग - शरीर और दिमाग को 'सक्रिय, ऊर्जावान और सकारात्मक' रखने के लिए भारत का प्राचीन, समग्र दृष्टिकोण - पिछले कुछ दशकों में एक बदलाव देखा गया है। 1 99 0 के दशक मे
21 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
अंग्रेजी  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x