भारत के 10 सबसे अमीर शहर, इनमें से आपका शहर कौन सा है ?

06 जुलाई 2018   |  प्राची सिंह   (153 बार पढ़ा जा चुका है)

भारत के 10 सबसे अमीर शहर, इनमें से आपका शहर कौन सा है ?

आपने अमीर लोगों के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन क्या कभी आपने अमीर शहरों के बारे में सुना है। हम आपको जीडीपी के आधार पर भारत के 10 बड़े शहरो के बारे में बताएंगे। अर्थव्यवस्था के नाम पर भारत को मजबूत बनाने में इन्हीं अमीर शहरों का बहुत बड़ा योगदान रहता है।


10. विशाखापट्नम


अमीर शहरों के लिस्ट में विशाखापट्नम का स्थान 10वां है। विशाखापट्नम विजाग के रूप में प्रसिद्ध है। इस शहर का कुल घरेलू सकल उत्पाद 26 अरब डॉलर है। विशाखापट्नम में देश का सबसे पुराना शिपयार्ड और सबसे बड़े बंदरगाह हैं। आंध्रप्रदेश के इस शहर में बड़े- बड़े उद्योग जैसे गेल, विजाग स्टील और हिन्दुस्तान स्टील हैं। विशाखापट्नम के कई घरों में मछली पालन ही कमाई का जरिया हैं।

9. सूरत


सूरत का जीडीपी 40 अरब अमेरिकी डॉलर है। एक अनुमान के मुताबिक 2020 में सूरत का जीडीपी 57 अरब डॉलर हो जायेगा। सूरत को दुनिया के डायमंड हब के रूप में जाना जाता है। दुनिया के 90 प्रतिशत रफ हीरे की कटाई और उसकी पॉलिश सूरत में ही होती है। इसका प्रतिशत भारत के नजरिए से 99.9 प्रतिशत है। सूरत को टेक्‍सटाइल सिटी भी कहा जाता है। सूरत में करीब 380 डाईंग और प्रिं‍टिंग मीलें और 41 हजार पावरलूम्‍स हैं। भारत के 40 प्रतिशत कृत्रिम फैब्रिक सूरत से ही आते हैं।

8. पुणे


पुणे महाराष्ट्र में दूसरा सबसे बड़ा महानगर है। इसकी जीडीपी 48 अरब डॉलर है। इस शहर ने कुछ ही सालों में आईटी कंपनियों और ऑटोमोबाइल के बढ़ते ऑफिस की वजह से सबका धयान अपनी ओर आकर्षित किया। विश्व बैंक ने पुणे में भोजन क्लस्टर और सब्जियों के प्रसंस्करण के लिए निवेश किया। करीब 250 जर्मन कंपनियों ने अपने ऑफ‍िस को पुणे में ही सेट किया है। इस नजरिए से बीते 60 सालों में पुणे अब जर्मन इंडस्‍ट्री का हब बन चुका है।

7. अहमदाबाद


अहमदाबाद गुजरात की राजधानी तो नहीं है, लेकिन उससे कम भी नहीं। अहमदाबाद गुजरात के बड़े शहरों में से एक है। जिसका 64 अरब डॉलर जीडीपी है। अहमदाबाद में अदानी ग्रुप, निरमा, अरविन्द मिल्स,कैडिला और टोरेंट दवा उत्पादक जैसी बड़ी कंपनियां हैं। अहमदाबाद डेनिम का सबसे बड़ा उत्पादक है। जवाहरात और गहनों का सबसे बड़ा निर्यातक भी है।

6. चेन्नई


चेन्नई तमिलनाडु की राजधानी और दक्षिण भारत का प्राथमिक बंदरगाह शहर है। इस शहर की जीडीपी 66 अरब डॉलर है। चेन्नई शहर ऑटोमोबाइल, सॉफ्टवेयर सेवाओं, चिकित्सा पर्यटन, हार्डवेयर विनिर्माण और वित्तीय सेवाओं के लिए प्रसिद्ध है। चेन्नई आईटी से संबंधित सेवाओं का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। चेन्नई भारत में सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक निर्यातक भी है, जो कुल निर्यातकों का करीब 50 प्रतिशत है। कई वाहन दिग्गज जैसे फोर्ड, निसान, BMW जैसी कंपनियों का हेडक्‍वार्टर चेन्‍नई में ही है।

5. हैदराबाद


हैदराबाद को ‘City of Pearls’ के नाम से भी जाना जाता है। हैदराबाद की जीडीपी 74 बिलियन डॉलर है। लोनली प्लेनेट नाम की संस्था ने हैदराबाद को पर्यटन में तीसरा सबसे अच्छा शहर का दर्जा दिया है। इसके इलावा हैदराबाद को भारत का ‘Genome Valley of India’ भी कहा जाता है। नवगठित तेलंगाना की इस राजधानी को दुनिया के दवा उद्योग के केंद्र के रूप में मान्यता दी गई है। इस प्रमुख आईटी शहर में गूगल, अमेजन, IBM और कई अंतरराष्‍ट्रीय कंपनियों के ऑफ‍िस भी स्थित हैं।

4. बेंगलुरु


बेंगलुरु, कर्नाटक की राजधानी है. बेंगलुरु को भारत की ‘सिलिकॉन सिटी’ भी कहा जाता है। बेंगलुरु का जीडीपी 83 अरब डॉलर है। बेंगलुरु उद्यमियों द्वारा पसंद दुनिया के 10 बढ़े शहरों में से एक है। यह शहर देश के करीब 35 प्रतिशत आईटी प्राफेशनल्‍स को रोजगार प्रदान कराता है। भारत से विदेश जाने वाले अधिकांश तकनीकी विशेषज्ञ बेंगलुरु से ही निकलते हैं। भारत का विमानन से संबंधित 65 प्रतिशत व्यवसाय बेंगलुरु से होता है।

3. कोलकाता


पश्चिम बंगाल की राजधानी और भारत की पूर्व राजधानी कोलकाता की जीडीपी 150 अरब अमेरिकी डॉलर है। कोलकाता एक प्रमुख बंदरगाह शहर है और उत्तर-पूर्व भारत का वाणिज्यिक केंद्र है। बड़े शहरों की तरह कोलकाता भी आईटी कंपनियों और बीपीओ का महत्वपूर्ण स्थान बन गया है।

2. दिल्ली


भारत की राजधानी दिल्‍ली की जीडीपी 167 अरब अमेरिकी डॉलर है। देश की राजधानी होने के नाते यहां बड़ी संख्‍या में सरकारी और अर्ध सरकारी कर्मचारी मिल जाएंगे। यहां सबसे आकर्षक खुदरा बाजार होने के नाते दिल्‍ली सबसे ज्‍यादा एफडीआई के लिए आकर्षित करती है। यहां का सर्विस सेक्‍टर दिल्‍ली की जीडीपी में 80 प्रतिशत से भी ज्‍यादा का योगदान देता है। यहां के प्रमुख सर्विस सेक्‍टर्स में सूचना प्रौद्योगिकी, होटल, बैंकिंग, मीडिया और पर्यटन शामिल है।

1. मुंबई


मुंबई महाराष्ट्र की राजधानी और भारत की आर्थिक राजधानी है। मुंबई अपने वाणिज्यिक, फैशन, मनोरंजन और पूंजी का उत्पाद करता है। जिससे मुंबई की जीडीपी हर साल 209 अरब अमेरिकी डॉलर है। भारत का 70% बंदरगाह का व्यापार मुंबई में ही होता है। मुंबई में ही NSE, BSE, RBI और अन्‍य कई आवश्‍यक संगठनों के हेडक्‍वार्टर्स भी स्थित हैं। इनके अलावा देश की 3 बड़ी कंपनियां रिलायंस इंडस्‍ट्री लिमिटेड, टाटा ग्रुप और आदित्‍य बिड़ला ग्रुप मुंबई से ही ऑपरेट होते हैं।

इन शहरों में से आपका शहर कौन सा है, हमें जरुर बताए।


अपने विचार साझा करें


भारत के 10 सबसे अमीर शहर, इनमें से आपका शहर कौन सा है ?

https://hindi.rvcj.com/top-10-richest-cities-in-india/

अगला लेख: जानें क्यों भारत में गाडियां सड़क के बायीं ओर और अमेरिका में दायीं ओर चलती हैं?



शब्दनगरी पर हो रही अन्य चर्चायें
10 जुलाई 2018
लंदन में रहने वाली गर्लफ्रेंड के भारत आगमन की खबर सुनने के बाद समीर की खुशी का ठिकाना नहीं था. करीब एक साल के इंतजार के बाद उसकी गर्लफ्रेंड पहली बार उससे मिलने के लिए इंडिया आने वाली थी. इतना ही नहीं, अपनी मुलाकात को यादगार बनाने के लिए उसकी गर्लफ्रेंड समीर के लिए लंदन से
10 जुलाई 2018
18 जुलाई 2018
बुलंदशहर। उत्तर प्रदेश में एक बार फिर पुलिस पर पैसे लेकर मनचाही पोस्टिंग देने के आरोप लगे हैं। हालांकि मामला सामने आने के बाद बुलंदशहर के एसएसपी ने पूरे मामले खंडन करते हुए इसे अफवाह बताया है। अफवाह फैलाने वाले के खिलाफ केस भी दर्ज कर लिया गया है। बता दें कि वायरल चैट एक
18 जुलाई 2018
06 जुलाई 2018
दोस्तों क्या छुट्टी के दिन जब आप सुबह आराम से उठते हैं और उठने के बाद सबसे पहले न्यूज़पेपर ही उठाते हैं और चाय की चुस्कियों के साथ देश और दुनिया की ताज़ा ख़बरें पढ़ते हैं. लेकिन कुछ लोग पेपर में आने वाले क्रॉस वर्ड्स गेम या सुडोकु खेलते हैं. बचपन से ही हम लोग क्रॉसवर्ड खेलते
06 जुलाई 2018
28 जून 2018
हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिला में माता श्री ज्वालाजी का मंदिर स्थित है। यहां ज्योति रूप में मां ज्वाला भक्तों को दर्शन देती हैं। मान्यता है कि ज्वालाजी में माता सती की जीभ गिरी थी, इससे यहां का नाम ज्वालाजी मंदिर पड़ा। मंदिर में होने वाले चमत्कारों को सुन अकबर सेना सहित य
28 जून 2018
10 जुलाई 2018
बह्र- १२२ १२२ १२२ १२२ काफ़िया- आने रदीफ़- लगा है“गज़ल”यहाँ भी वही शोर आने लगा हैजिसे छोड़ आई सताने लगा है किधर जा पड़ूँ बंद कमरे बताओ तराने वहीं कान गाने लगा है॥ सुलाने नयन को न देती निगाहें खुला है फ़लक आ डराने लगा है॥बहाने बनाती बहुत मन मनातीअदा वह दिशा को नचाने लगा है॥ खड़ी
10 जुलाई 2018
25 जून 2018
एतिहासिक ,पौराणिक एवं धार्मिक दृष्टिकोण से अति महत्वपूर्ण च्यवन आश्रम पीठ भगवान् शिव की नगरी देवकुंड धाम में दूधेश्वरनाथ महादेव के मंदिर के समीप ही आँगन बनाने के लिए हो रहे खुदाई के दौरान एक भव्य शिवलिंग के मिलने से पुरे इलाके में हर हर महादेव का जयघोष होने लगा , जिसने भी
25 जून 2018
सम्बंधित
लोकप्रिय
आज के प्रमुख लेख
आसान हिन्दी  [?]
तीव्र हिंदी  [?]
ऑनस्क्रीन कीबोर्ड  [?]
हिन्दी टाइपिंग  [?]
डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड  [?]

(फोन के लिए विकल्प)
X
1 2 3 र्4 ज्ञ5 त्र6 क्ष7 श्र8 (9 )0 --   =
q w e r t y u i o p [   ]
a s d िfि g h  j k l ; '  \
  z x c  v  b n m ,, .. ?/ एंटर
शिफ्ट                                                         शिफ्ट बैकस्पेस
x